ताज के दीदार के बाद सीधे आगरा से अमेरिका लौट जाएंगे ओबामा

By: | Last Updated: Tuesday, 20 January 2015 3:40 PM

नई दिल्ली: राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यक्रम में फेरबदल होने की संभावना है और वह दिल्ली के बजाए आगरा से सीधे अपने देश के लिए प्रस्थान कर सकते हैं क्योंकि अधिकारियों ने ताज शहर में उनके विमान एयरफोर्स वन के लैंडिंग की संभावनाओं की जांच-पड़ताल की है .

 

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां कहा कि गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनने वाले ओबामा ताज महल देखने के लिए 27 जनवरी की सुबह एयरफोर्स वन से आगरा के लिए उड़ान भर सकते हैं और वहां से सीधे रवाना हो सकते हैं.

 

सूत्रों के मुताबिक एयरफोर्स वन आगरा के भारतीय वायुसेना के अड्डे पर लैंड कर सकता है.

 

सूत्रों ने कहा कि द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान मित्र देशों के लिए बड़े वायु अड्डा के रूप में काम करने वाले इस हवाई अड्डे पर बोइंग 747-200बी श्रृंखला के विमान की लैंडिंग के पक्ष में संभाव्यता रिपोर्ट आने के बाद इस पर चर्चा तेज है.

 

एयरफोर्स वन बोइंग 747- 200 बी विमान है जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने विशेष रूप से बनवाया है.

 

पहले के कार्यक्रम के मुताबिक ओबामा मैरीन वन से आगरा जाने वाले थे जो अमेरिकी राष्ट्रपति का आधिकारिक हेलीकॉप्टर है और फिर वापसी के लिए वह दिल्ली लौटने वाले थे .

 

बहरहाल भारत और अमेरिका के अधिकारियों के बीच समझौता हुआ है कि ओबामा अपनी आधिकारिक कार ‘बीस्ट’ से गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए राजपथ पहुंचेंगे जो इस परंपरा से हटकर है कि अतिथि भारत के राष्ट्रपति के साथ इस स्थल तक पहुंचते हैं .

संपर्क समूह में भारतीय परमाणु निगम :एनपीसीआईएल: तथा अमेरिका से वेस्टिंग हाउस एवं जीई-हिताची के प्रतिनिधि शामिल है. यह समूह पहले कई मुद्दों पर दो दौर की विस्तृत चर्चा कर चुका है. खबर है कि दोनों पक्ष अमेरिकी इकाइयों पर वित्तीय बोझ को कम करने के लिए भारतीय कंपनियों की ओर से बीमा पूल के लिए एक प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं.

 

इस संपर्क समूह की पहली बैठक बीते दिसंबर महीने में हुई थी.

 

केंडल यहां कुछ ठोस साध्य कदमों को लेकर अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे. वह भारत से संबंधित रक्षा मुद्दों पर पेंटागन के प्रमुख व्यक्ति हैं.

 

भारत और अमेरिका निवेश, आईईडी के खतरे का मुकाबला करने और बुनियादी ढांचे को लेकर कई उच्च स्तरीय बैठकें कर चुके हैं.

 

दोनों देशों के बीच हालिया संवादों में भारत-अमेरिका बुनियादी ढांचा समन्वय मंच, ‘इंडो-यूएस इनवेस्टमेंट इनीशिएटिव’ तथा अमेरिकी वैश्विक प्रवेश कार्यक्रम पर बैठक शामिल हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: taj obama
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Obama visit to India
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017