पेरिस में 26/11 जैसा आतंकी हमला, 153 की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी

By: | Last Updated: Saturday, 14 November 2015 5:46 PM
Terror Attack in France’s capital Paris

पेरिस : फ्रांस की राजधानी पेरिस में बड़ा आतंकी हमला हुआ है. एक साथ 6 स्थानों पर हुए हमले में कम से कम 150 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की सूचना है. मुंबई के 26/11 हमले जैसा ही मंजर पेरिस में है. इस बीच पेरिस पुलिस ने दावा किया है कि सभी आठ आतंकियों को मार गिराया गया है. हमले के बाद फ्रांस में इमरजेंसी लगा दी गई है. आईएसआईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ले ली है.

यह भी पढ़ें :

पेरिस में सभी भारतीय सुरक्षित, हेल्पलाइन जारी

दुनिया भर में खूंखार पंजे फैला रहा है आईएसआईएस 

क्या चाहता है आईएसआईएस, कौन है बगदादी ?  

 

भारतीय समय के मुताबिक रात पौने तीन बजे हमला हुआ. हमला पेरिस के स्थानीय समयानुसार रात के करीब नौ बजे हुआ. फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने राष्ट्र के नाम संदेश में आपातकाल की घोषणा कर दी है. फ़्रांस की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है. पेरिस निवासियों के घर के अंदर रहने के लिए कहा गया है.

देखें तस्वीरें : दूसरे विश्वयुद्ध के बाद फ्रांस में अब तक का सबसे घातक हमला

 

स्थानीय पुलिस की मदद के लिए सेना को भी उतार दिया गया है. हमले के बाद से ही आईएसआईएस के कथित समर्थक सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गए थे. अब इस आतंकी संगठन ने हमले के जिम्मेदारी ले ली है. एक चश्मदीद के अनुसार हमलावर एक खास संप्रदाय के नारे लगा रहे थे. प्राथमिक जांच में आईएसआईएस पर शक जताया गया है.

पढ़ें : पीएम मोदी ने की हमले कि निंदा, फ्रांस के साथ दुनिया

 

सबसे घातक हमला बैटाकलां आर्ट्स सेंटर के पास हुआ. दूसरा हमला बैटाकलां सेंटर से कुछ ही दूरी पर स्थित एक रेस्त्रां पेटाइट कंबोज के पास हुआ. तीसरा हमला पेरिस के नेशनल स्टेडियम से सटे एक बार के पास हुआ. इसके बाद कई स्थानों पर हमले की सूचनाएं आ रही हैं.

पढ़ें : भारत के राष्ट्रपति-पीएम ने की हमले की निंदा, फ्रांस के साथ दुनिया

 

बताया जा रहा है कि स्टेडियम पर आत्मघाती हमला हुआ था. जिस समय हमला हुआ वहां फुटबाल मैच चल रहा था और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद भी मैच देख रहे थे. उन्हें मौके से सुरक्षित निकाल लिया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना की निंदा की है. इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि वे फ्रांस के साथ हैं.

 

पेरिस में हुए आतंकवादी हमलों के चलते फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांकवा ओलोंद ने तुर्की में होने वाले जी 20 सम्मेलन के लिए अपनी यात्रा रद्द कर दी है.फ्रांसीसी राष्ट्रपति के कार्यलय ने यह जानकारी दी. उनका प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री लॉरेंट फेबियस और वित्त मंत्री माइक सापीन करेंगे.

 

राजनाथ सिंह ने कहा-हम फ्रांस के साथ

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पेरिस में हमलों की आज निंदा की और कहा कि इस मुश्किल घड़ी में भारत फ्रांस के लोगों के साथ दृढ़ता से खड़ा है.

 

एक वक्तव्य में गृह मंत्री ने कहा कि वह पेरिस में आतंकवादी हमले की खबर सुनकर बेहद दुखी हैं. इसमें 120 से अधिक लोग मारे गए हैं.

 

उन्होंने कहा, ‘‘इस दुख की घड़ी में भारत के लोग फ्रांस की जनता के साथ दृढ़ता से हैं. इस तरह के हमलों की निंदा करने के लिए शब्द पर्याप्त नहीं होंगे, जहां निर्दोष लोग मारे गए हैं.’’ सिंह ने मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की.

 

पेरिस के लोकप्रिय कंसर्ट हॉल में हुए हमले में 120 से अधिक लोग मारे गए हैं. शहर में हुए छह आतंकवादी हमलों में से एक में हमलावरों ने लोगों को बंधक बना लिया था. यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से फ्रांस की राजधानी पर सबसे घातक हमला है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Terror Attack in France’s capital Paris
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017