पाकिस्तान में एयरफोर्स बेस पर आतंकी हमला, 30 की मौत

By: | Last Updated: Friday, 18 September 2015 3:11 AM
terrorists attack on Pakistan Air Force  Base

पेशावर : पाकिस्तान के इस अशांत शहर में भारी हथियारों से लैस तालिबान आतंकवादियों ने आज वायु सेना के एक अड्डे पर हमला कर दिया. इसमें कम से कम 17 लोग मारे गए हैं. सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 13 आतंकवादी भी ढेर हो गए. आतंकियों ने परिसर में बनी एक मस्जिद पर हमला किया.

पाक के सैन्य ठिकानों पर हुए बड़े आतंकी हमलों में से एक इस हमले में शामिल आतंकियों के पास से भारी मात्रा में विस्फोटक और अत्याधुनिक हथियार मिले है. इसमें विस्फोटकों से भरे जैकेट, ग्रेनेड, मोर्टार और एके-47 राइफलें शामिल हैं. आतंकियों ने पहले एक सुरक्षा चौकी पर धावा बोला. फिर ये आतंकवादी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की राजधानी पेशावर के बाहरी हिस्से में स्थित बड़ाबेर एयर बेस में घुस गये.

 

सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसीम बाजवा ने ट्वीट कर बताया कि सुरक्षा बलों ने 13 आंतकवादियों को मार गिराया है. बाजवा ने कहा है कि वायु सेना शिविर के भीतर एक मस्जिद में 16 व्यक्ति नमाज अदा कर रहे थे जिन्हें आतंकवादियों ने मार डाला. बाजवा ने कहा कि आतंकवादियों ने उप-समूहों में विभाजित होकर दो अलग अलग भागों से शिविर में प्रवेश किया और सुरक्षा बलों के साथ उनकी भीषण मुठभेड़ हुयी. इस हमले में आठ सैनिकों और दो वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों सहित कम से कम 22 लोग घायल हो गये.

घायल व्यक्तियों को पेशावर के सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है और दो घायलों को लेडी रीडिंग अस्पताल ले जाया गया है. दोनों अस्पतालों में आपात स्थिति घोषित कर दी गयी है. तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. टीटीपी के प्रवक्ता मोहम्मद खुरासानी ने ईमेल के जरिए एक बयान में बताया कि हमारी आत्मघाती इकाई ने यह हमला किया.

 

खुरासानी ने दावा किया कि आतंकवादियों ने करीब 80 सुरक्षा कर्मियों को घेर लिया जिनमें से 50 मारे गये लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हुयी है. उसने यह भी दावा किया कि महिलाओं और बच्चों को सुरक्षित निकल जाने दिया गया लेकिन इसकी भी पुष्टि नहीं हो सकी है. बाजवा ने बताया कि सुरक्षा बल शीघ्र ही घटनास्थल पर पहुंच गए और पूरे इलाके को सील कर दिया लेकिन गोलीबारी अब भी जारी है.

 

कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हिदायतुर रहमान ने एक हेलीकॉप्टर से वायु सेना के अड्डे की हवाई निगरानी की. तलाशी अभियान में करीब 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ पेशावर के लिए रवाना हो गये हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने हमले की निंदा की और कहा कि आतंकवादियों का देश से सफाया कर दिया जाएगा. बड़ाबेर एयर बेस कार्यशील नहीं है और इसका इस्तेमाल वायु सेना के कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए एक रिहायश स्थान के तौर पर किया जाता है.

 

आतंकवादी पेशावर को अक्सर अपना निशाना बनाते रहे हैं. पिछले साल दिसंबर में तालिबान के बंदूकधारियों ने सेना के एक स्कूल में हमला किया था जिसमें 150 से अधिक लोग मारे गए थे. इनमें से अधिकतर बच्चे थे.

 

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: terrorists attack on Pakistan Air Force Base
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017