ईरान परमाणु हथियार ना बनाने पर रजामंद, परमाणु कार्यक्रम पर समझौते की रूपरेखा पर सहमति बनी

By: | Last Updated: Friday, 3 April 2015 3:14 AM
Text of agreement with Iran on its nuclear program

लुसाने: ईरान और विश्व के कुछ अन्य प्रमुख देश स्विट्जरलैंड में लंबी वार्ता के बाद तेहरान के परमाणु अभियान पर नियंत्रण के उद्देश्य से एक ऐतिहासिक समझौते की रूपरेखा पर आज सहमत हो गये.

 

इसके मुताबिक ईरान अपनी यूरेनियम संवर्धन क्षमताओं में कमी करने और इसके बदले में उसके खिलाफ लगे वैश्विक प्रतिबंधों को कई चरणों में हटाए जाने को लेकर सैद्धांतिक तौर पर दोनों पक्ष राजी हैं. हालांकि, यह सब किस तरह से होगा, उसका मसौदा तैयार किया जाएगा और तीन महीनों में व्यापक समझौता होगा.

 

ईरान और पश्चिमी देशों के बीच 12 साल से चल रहे गतिरोध में इसे बड़ी सफलता माना जा सकता है. पश्चिमी देशों को आशंका रही है कि तेहरान एक परमाणु बम बनाना चाहता है.

 

यूरोपीय संघ में विदेश नीति प्रमुख फेड्रिका मोघरिनी ने आठ दिन की वार्ता के बाद कहा कि ईरान ने कठिन पाबंदियों को हटाने के बदले परमाणु कार्यक्रम पर लगाम कसने पर सहमति जता दी है.

 

कल समझौते की जिस रूपरेखा पर सहमति बनी उसे 30 जून तक एक व्यापक समझौते के तौर पर अंतिम रूप दिया जाएगा. अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने इसे बड़ा दिन बताया वहीं ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि पूर्ण समझौते का मसौदा तैयार करने की 30 जून की समयसीमा के मद्देनजर इस काम को तत्काल शुरू किया जाएगा.

 

केरी ने ट्वीट किया कि वैश्विक महाशक्तियों और ईरान के पास अब परमाणु कार्यक्रम पर प्रमुख मुद्दों के समाधान के मानदंड हैं. अंतिम समझौते पर काम करने के लिए जल्दी पहल करेंगे.

 

मोघरिनी ने ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ के साथ एक संयुक्त प्रेस वक्तव्य में कहा कि एक नये संयंत्र की डिजाइन बदली जाएगी ताकि हथियारों में इस्तेमाल हो सकने वाले प्लूटोनियम का उत्पादन नहीं हो.

 

एक पर्वतीय क्षेत्र में अंदर की ओर बनाये गये ‘द फोडरे’ केंद्र को खुला रखा जाएगा लेकिन इसका इस्तेमाल अनुसंधान और विकास के लिए होगा. मोघरिनी ने कहा कि बदले में संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था के सत्यापन के बाद अमेरिका और यूरोपीय संघ की परमाणु संबंधित पाबंदियों को हटाया जाएगा.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Text of agreement with Iran on its nuclear program
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017