थाईलैंड: भगौड़े पूर्व पीएण थाकसिन के पासपोर्ट रद्द, राजशाही की अवमानना के लिए जांच शुरू

By: | Last Updated: Thursday, 28 May 2015 2:58 AM
Thai ex-PM Thaksin under investigation for lese majeste

बैंकॉक: थाईलैंड सरकार ने भगौड़े पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनावात्रा के दो पासपोर्ट रद्द कर दिए और उनके खिलाफ जांच शुरू की, जिसमें पता लगाया जाएगा कि हाल में दिए गए एक साक्षात्कार को लेकर उनके खिलाफ राजशाही की अवमानना का मामला दर्ज किया जा सकता है या नहीं. पूर्व प्रधानमंत्री के साक्षात्कार से ‘राष्ट्रीय सुरक्षा एवं प्रतिष्ठा प्रभावित’ होने की बात कही गयी है.

 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जांच चल रही है और स्वनिर्वासित थाकसिन के खिलाफ आपराधिक आरोप लगाए जा सकते हैं.

 

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, ‘‘थाकसिन शिनावात्रा ने साक्षात्कार में जो कुछ कहा उससे राष्ट्रीय सुरक्षा और थाईलैंड की प्रतिष्ठा एवं सम्मान प्रभावित होते हैं.’’ तत्काल यह स्पष्ट नहीं हुआ था कि किस साक्षात्कार की बात की जा रही है.

 

पासपोर्ट कल रद्द किए गए और मंत्रालय ने आज अपनी वेबसाइट पर इसकी घोषणा की.

 

थाकसिन ने पिछले हफ्ते थाईलैंड की सेना के सत्ता में एक साल पूरे होने के मौके पर विदेशी मीडिया में असामान्य टिप्पणियां की थी.

 

उन्होंने दक्षिण कोरियाई मीडिया से बातचीत के दौरान यह भी कहा कि पिछले साल के सैन्य तख्तापलट में उनकी छोटी बहन और पूर्व प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा को सत्ता से बाहर करने के पीछे किसका हाथ था.

 

मंत्रालय ने देश के विवादास्पद राजशाही अवमानना कानून की ओर इशारा करते हुए एक बयान में कहा, ‘‘वह मामला :साक्षात्कार: भी धारा 112 के तहत आपराधिक मुकदमे के लिए जांच के दायरे में है.’’ धारा 112 के तहत सम्राट, महारानी, उनके उत्तराधिकारी या शासनकारियों का अपमान करने का दोषी पाए जाने पर 15 साल तक की कैद हो सकती है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Thai ex-PM Thaksin under investigation for lese majeste
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017