अमेरिका : राष्ट्रपति पद के दावेदारों ने प्रचार में झोंकी पूरी ताकत

By: | Last Updated: Tuesday, 2 February 2016 9:21 AM
the fight for the presidency in us

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘विकिलीक्स के बारे में वास्तव में यह महत्वपूर्ण बात है कि रूस की सरकार अमेरिकी लोगों के खिलाफ जासूसी में लगी हुई है. उन्होंने अमेरिकी वेबसाइट, अमेरिका के लोगों के अकाउंट और संस्थाओं के अकाउंट हैक किए. फिर उन्होंने ये सूचनाएं विकिलीक्स को दीं ताकि इसे इंटरनेट पर डाला जा सके. ’’

वाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव अब पूरे रौ में आ चुके हैं . राष्ट्रपति प्रत्याशी बनने की होड़ में शामिल सभी दावेदारों ने सोमवार को आयोवा में होने वाले पहले नामांकन से पहले प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है.

रिपब्लिकन पार्टी से जहां डोनाल्ड ट्रंप पार्टी के अन्य दावेदावों से आगे चल रहे हैं वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन को उनकी पार्टी के ही बर्नी सेंडर्स बड़ी चुनौती देते दिख रहे हैं.

पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी 42 के मुकाबले 45 यानी महज तीन फीसदी के अंतर से सेंडर्स से आगे चल रही हैं.

हिलेरी ने रविवार का अधिकांश समय पश्चिमी आयोवा में अपनी बेटी चेल्सिया के साथ प्रचार करते हुए बिताया. इसके बाद वह अपने पति पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के साथ आयोवा के लिए डेस मोइंस की ओर रवाना हो गईं.

सेंडर्स पर प्रत्यक्ष रूप से निशाना साधते हुए बिल क्लिंटन ने उन नेताओं की भर्त्सना की जो मतदाताओं की हताशा को ज्यादा बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते हैं. उल्लेखनीय है कि सेंडर्स की सभा में भारी भीड़ उमड़ी थी और उन्होंने अमेरिकी अर्थव्यवस्था और धनी लोगों पर जमकर निशाना साधा था.

क्लिंटन ने कहा, जब आप गुस्से में और हतोत्साहित होते हैं तो आप सिर्फ और सिर्फ दोषारोपण करते हैं और 30 सेकेंड के लिए यह मानसिक तौर पर संतुष्टि प्रदान करने वाला होता है.

वाटरलू में रैली के दौरान सेंडर्स ने शिकायती लहजे में कहा कि क्लिंटन परिवार अपने गंदे रिकार्ड के जरिए आगे नहीं जा सकता. इस परिवार ने ऐसे विज्ञापन किए हैं जिससे लगता है कि हिलेरी योजनाबद्ध पितृत्व योजना के खिलाफ हैं राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन के हितों की रक्षक हैं.

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि हमारे प्रचार अभियान में उत्साह और ऊर्जा है.”

सेंडर्स को न्यूहैंपशायर में हिलेरी पर भारी बढ़त हासिल है. वहां नौ फरवरी को पहली राष्ट्रीय प्राइमरी होनी है. पार्टी का उम्मीदवार चुनने के लिए अमेरिका में जो मतदान होता है उसे प्राइमरी के नाम से जाना जाता है.

दूसरी ओर रिपब्लिकन कैंप में सोमवार की रात बैठक में ऐसा लग रहा था कि ट्रंप जबरदस्त जीत हासिल कर रहे हैं. ट्रंप ताजा जनमत सर्वेक्षण में अपने निकटतम रिपब्लिकन दावेदार ट्रेड क्रूज से पांच फीसदी मतों से आगे हैं. यह अंतर 28-23 का है. ट्रंप ने आयोवा में दिए अपने अंतिम संबोधन में क्रूज को झूठा करार दिया.

उन्होंने एबीसी न्यूज को दिए साक्षात्कार में घोषणा की कि सारा पालिन सोमवार को फिर उनके साथ होंगी, खासकर तब जब मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने का समय होगा.

टेक्सास के सिनेटर क्रूज ने अपने प्रतिद्वंद्वी ट्रंप के गर्भपात और धार्मिक आजादी पर दिए रूढ़िवादी बयानों पर सवाल उठाए और समलैंगिक विवाह को ‘बिमारी’ और ‘दानव’ करार देने वाले फिल रॉबर्टसन से ट्रंप की तुलना की.

इस बीच हैंपशायर यूनिवर्सिटी के सर्वे सेंटर ने जो जनमत सर्वेक्षण कराया है उसके अनुसार ट्रंप को न्यू हैंपशायर में प्राइमरी में 30 फीसदी रिपब्लिकनों का समर्थन हासिल है. यह क्रूज के 12 फीसदी के दोगुने से भी अधिक है.

यहां डेमोक्रेट्स की बात करें तो सेंडर्स को हिलेरी क्लिंटन पर 34 के मुकाबले 57 फीसदी लोगों का समर्थन हासिल है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: the fight for the presidency in us
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017