हांगकांग में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने किया लाठी चार्ज

By: | Last Updated: Sunday, 5 October 2014 3:37 AM

हांगकांग: हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने आज लाठी चार्ज किया और पेपर स्प्रे (काली मिर्च का पाउडर) छोड़ा जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच झड़पें हुईं.

 

इस बीच छात्र नेताओं ने सरकार के साथ बातचीत के लिए फिर सहमति जताई है. विरोध प्रदर्शन का आज सातवां दिन है और लोकतंत्र समर्थक, सरकारी मुख्यालयों के समीप एडमाइरेल्टी जिले में शांति रैली निकालने के लिए एकत्र हुए. वह लोग ‘‘शांति.. हिंसा का विरोध’’ जैसे तथा लोकतंत्र के पक्ष में नारे लगा रहे थे.

 

इसी बीच मोंग कॉक जिले में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस को घेर कर अपराधियों के साथ सहयोग करने का आरोप लगाया जिसके बाद पुलिस ने उन पर पेप्पर स्प्रे छोड़ा. पुलिस ने उन पर लाठी चार्ज भी किया और फिर दोनों पक्षों में झड़पें हुईं तथा वहां तनाव फैल गया.

 

लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारी पूरे सप्ताह आंदोलन करते रहे. वह लोग ऐसे व्यक्ति को नामित करने का अधिकार मांग रहे हैं जो वर्ष 2017 में होने जा रहे चुनावों में उनके नेता के तौर पर खड़ा हो सके. बीजिंग का कहना है कि चुनाव में वही प्रत्याशी खड़े होंगे जिन्हें उसने मंजूरी दी है.

 

आज सुबह छात्र नेताओं ने कहा कि अगर उनकी कुछ मांगें पूरी कर ली जाती हैं तो वह सरकार के साथ बातचीत करेंगे. हालांकि पूर्व में हुई झड़पों के दौरान पुलिस की कार्रवाई को लेकर उन्होंने एक दिन पहले नियोजित वार्ता रद्द कर दी थी. मोंग कॉक में शुक्रवार को भी झड़पें हुई थीं.

 

यहां के 22 वर्षीय एक छात्र डेविड चान ने दावा किया कि पुलिस अपराधियों का साथ दे रही है. उन्होंने कहा ‘‘हमने खुद देखा कि पुलिस शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने वालों को पकड़ रही है और अपराधियों को जाने दे रही है. इसीलिए प्रदर्शनकारी नाराज हुए. हमें उन पर (पुलिस पर) भरोसा नहीं है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: The police charge on protesters in Hong Kong
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ?????? ???????? China hong kong
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017