सेना में समलैंगिकों की भर्ती पर पाबंदी लगाने की दिशा में बढ़ा अमेरिका-The US increased the ban on the recruitment of homosexuals in the army

सेना में समलैंगिकों की भर्ती पर पाबंदी लगाने की दिशा में बढ़ा अमेरिका

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने संघीय अदालत से अनुरोध किया है. सेना में समलैंगिक व्यक्ति किसी भी पद पर सेवा नहीं दे सकेंगे.

By: | Updated: 08 Dec 2017 12:19 PM
The US increased the ban on the recruitment of homosexuals in the army

वॉशिंगटन: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने संघीय अदालत से अनुरोध किया है कि वह पेंटागन के जरिए समलैंगिकों की भर्ती शुरू करने पर अगले वर्ष से रोक लगा दे. बीते जुलाई में ट्रंप ने तीन ट्वीट कर कहा था कि सेना में समलैंगिक व्यक्ति किसी भी पद पर सेवा नहीं दे सकेंगे. उसके बाद से इस दिशा में कई कानूनी कदम उठाए गए हैं. न्याय विभाग की ओर से बुधवार को भी इस बाबत एक कदम उठाया गया.


उन ट्वीटों के बाद व्हाइट हाउस की ओर से औपचारिक ज्ञापन दिया गया जिसके चलते विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए. सेना के कई सदस्यों और अधिकार समूहों ने इसे कानूनी चुनौती दी. उसके बाद दो संघीय अदालतों ने ट्रंप के प्रतिबंध पर अस्थायी रोक लगा दी. अब पेंटागन को एक जनवरी से समलैंगिक आवेदनकर्ताओं की भर्ती शुरू करनी है.


सरकार अदालत के माध्यम से इसे आंशिक तौर पर टालना चाहती है ताकि पेंटागन तय तारीख से समलैंगिक भर्तियां शुरू ना करे. ओबामा प्रशासन ने पिछले वर्ष एक नई नीति की घोषणा की थी जिसके तहत पेंटागन को समलैंगिक आवेदनकर्ताओं को एक जुलाई 2017 से स्वीकार करना शुरू करना था. हालांकि इसमें भी छह माह की देरी हो गई क्योंकि रक्षा मंत्री जिम मैटिस को इस मामले का अवलोकन करना था.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: The US increased the ban on the recruitment of homosexuals in the army
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पाकिस्तान: कटासराज मंदिर के अंदर से मूर्तियां गायब, SC ने मांगा जवाब