लाइबेरिया में इबोला के हजारों नए मामले होने की आशंका: WHO

By: | Last Updated: Tuesday, 9 September 2014 4:04 AM
thousans_cases_of_ebola_in_lyberiya

मोनरोविया: पश्चिमी अफ्रीका में इबोला महामारी से निपटने तथा उसकी रोकथाम के लिए अमेरिका और ब्रिटेन वहां चिकित्सकीय सामग्री तथा सैन्य कर्मियों को भेजेंगे.

 

इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि आने वाले समय में लाइबेरिया में इबोला के हजारों नए मामले सामने आ सकते हैं.

 

अब तक के रिकॉर्ड के अनुसार इबोला का वर्तमान प्रकोप सर्वाधिक है. गिनी से सिएरा लियोन, लाइबेरिया, नाइजीरिया और सेनेगल में फैल चुकी यह महामारी अब तक 2,000 से अधिक लोगों की जान ले चुकी है.

 

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कल चेतावनी दी कि इबोला से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में आगामी सप्ताहों में और नए मामले हो सकते हैं.

 

डब्ल्यूएचओ ने लाइबेरिया की स्थिति के बारे एक बयान में कहा,‘इबोला के इलाज के लिए नया केंद्र खोले जाने के साथ ही वहां बड़ी संख्या में मरीज आ जाते हैं.

 

इससे पता चलता है कि वहां मामलों की संख्या अनुमान से कहीं ज्यादा है. बयान में कहा गया है ‘आने वाले तीन सप्ताह में लाइबेरिया में हजारों नए मामले आने की आशंका है.’

 

अब तक इबोला महामारी से 3,500 लोग संक्रमित हो चुके हैं और इनमें से लगभग आधे मामले लाइबेरिया से है. इस महामारी से बड़े पैमाने पर लोगों की मृत्यु हुई है . स्वास्थ्य कर्मी भी इससे संक्रमित हो कर मौत के मुंह में गए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कल घोषणा की कि सिएरा लियोन में कार्यरत उसका एक चिकित्सक भी इबोला से संक्रमित हो गया.

 

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रविवार को कहा कि सेना अलग थलग यूनिटें स्थापित करने में मदद करेगी और मरीजों की मदद कर रहे जन स्वास्थ्य कर्मियों को सुरक्षा मुहैया कराएगी.

 

पेंटागन के एक प्रवक्ता कर्नल स्टीव वारेन ने कल कहा कि लाइबेरिया की राजधानी में सैन्य कर्मी 25 बिस्तरों का एक अस्पताल स्थापित करेंगे जहां स्वास्थ्य कर्मियों का इलाज किया जाएगा. बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कर्मी इबोला से संक्रमित हुए हैं. स्थापना के बाद अस्पताल की जिम्मेदारी लाइबेरिया सरकार को सौंप दी जाएगी.

 

इस खबर का लाइबेरिया ने स्वागत किया है. वहां के सूचना मंत्री लेविस ब्राउन ने कहा ‘यह अकेले लाइबेरिया की लड़ाई नहीं है. यह ऐसी लड़ाई है जिसमें पूरे विश्व समुदाय को गंभीरता के साथ जुड़ना होगा और इससे निपटने के लिए हरसंभव संसाधन लगाने होंगे.’

 

ब्रिटेन सिएरा लियोन में आने वाले सप्ताहों में 62 बिस्तरों वाला एक अस्पताल खोलेगा. इसका संचालन सैन्य इंजीनियर और चिकित्सकीय स्टाफ करेंगे और उनकी मदद ब्रिटेन का अंतरराष्ट्रीय विकास विभाग करेगा.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: thousans_cases_of_ebola_in_lyberiya
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017