टाइम के ऑनलाइन सर्वे में विश्व के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में मोदी और केजरीवाल

By: | Last Updated: Wednesday, 15 April 2015 3:46 AM

न्यूयॉर्क/नई दिल्ली: टाइम पत्रिका के पाठकों द्वारा कराई गई एक ऑनलाइन रायशुमारी में दुनिया भर के सर्वाधिक प्रभावशाली 100 व्यक्तियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शामिल हैं.

 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस साल की टाइम 100 पाठक रायशुमारी में सबसे आगे रहे. अंतिम गणना में 6.95 फीसदी वोट हासिल करके पुतिन ने शीर्ष स्थान के लिए दावा किया और रैपर गायक सीएल (दक्षिण कोरियाई लड़कियों के समूह 2एनई1) से बाजी मार ली.

 

पॉप जगत की सितारा लेडी गागा को 2.6 फीसदी, रिहाना को 1.9 फीसदी और टेलर स्विफ्ट को 1.8 फीसदी वोट मिले और वे शीर्ष पांच में जगह बनाने में सफल रहीं.

 

दुनिया के 100 सर्वाधिक प्रभावशाली व्यक्तियों की आधिकारिक सूची की घोषणा इस सप्ताह के आखिर में होगी. टाइम के संपादक ने पाठकों से राजनीति, मनोरंजन, कारोबार, प्रौद्योगिकी, विज्ञान, धर्म और अन्य क्षेत्रों के उन लोगों के लिए ऑनलाइन वोट देने को कहा था जिन्होंने ‘‘बीते बरस दुनिया में उल्लेखनीय बदलाव’’ लाया.

 

मोदी को हालांकि 0.6 फीसदी वोट ही मिले. उसमें से केवल 34 फीसदी लोगों ने भारत के प्रधानमंत्री के पक्ष में वोट दिया जबकि 66 फीसदी के वोट मोदी के खिलाफ रहे.

 

टाइम ने उन्हें ऐसा ‘‘लोकप्रिय’’ नेता बताया जिन्होंने पिछले साल भारत की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के संकल्प के साथ सत्ता हासिल की, प्रमुख आर्थिक सुधार किए, अमेरिका के साथ करीबी रिश्ते बहाल किए और पिछले साल अमेरिका के ‘‘रॉक स्टार’’ दौरे के बाद जनवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की मेजबानी की.

 

केजरीवाल को 0.5 फीसदी वोट मिले और 71 फीसदी मतदाताओं ने कहा कि उन्हें इस सूची में नहीं होना चाहिए.

 

केजरीवाल के बारे में टाइम ने कहा कि वर्ष 2013 में दिल्ली के मुख्यमंत्री पद पर संक्षिप्त कार्यकाल के बाद उन्होंने दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी का नेतृत्व करते हुए दोनों प्रमुख राष्ट्रीय दलों का सफाया किया. शुरूआती सूची में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का नाम था लेकिन शीर्ष 100 व्यक्तियों की सूची में आने के लिए वह अपेक्षित वोट पाने में नाकाम रहे.

 

ऑनलाइन रायशुमारी के अन्य विजेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दावेदार हिलेरी क्लिंटन, आध्यात्मिक नेता दलाई लामा, हैरी पॉटर की अभिनेत्री एम्मा वाट्सन, नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित मलाला यूसुफजई, पोप फ्रांसिस, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रथम महिला मिशेल ओबामा, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकेरबर्ग, एप्पल के सीईओ टिम कुक और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग शामिल हैं.

 

इस सूची में भारतीय मूल के अमेरिकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति भी शामिल हैं. स्वास्थ्य की देखरेख संबंधी सुधार की पुरजोर वकालत करने वाले मूर्ति इस मुद्दे पर पूर्व में बंदूक पर नियंत्रण के बारे में दिए गए अपने बयान को लेकर नेशनल रायफल एसोसिएशन के कड़े विरोध को बावजूद अमेरिका के सर्जन जनरल पर पद निर्वाचित हुए थे.

 

सूची में माइक्रोसॉफ्ट के भारत में जन्मे प्रमुख सत्या नडेला भी शामिल हैं. उनके बारे में टाइम ने कहा है कि उन्होंने ‘‘मरणासन्न’’ सॉफ्टवेयर कंपनी को ‘आईपैड्स के लिए ऑफिस’ और ‘प्रोटोटाइप वचरुअल रियलिटी हेडसेट’ जैसे नए विचारों के जरिये पुनर्जीवन दिया.

 

इसके अलावा ऑनलाइन रायशुमारी के विजेताओं में रैपर कान्ये वेस्ट, मीडिया दिग्गज ऑप्रा विन्फ्रे, इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और याहू की सीईओ मारिसा मेयर भी हैं.

 

रायशुमारी के कुल मतों में से आधे से अधिक वोट यानी करीब 57.38 फीसदी वोट अमेरिका में डाले गए. कनाडा में 5.54 फीसदी और ब्रिटेन में 4.55 फीसदी वोट डाले गए.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: time_online_survey_modi_kejriwal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: arvind kejriwal Narendra Modi survey TIME
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017