अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचा वैज्ञानिकों का नया दल

By: | Last Updated: Monday, 24 November 2014 4:22 PM

बैकोनूर: अमेरिका, रूस तथा इटली के तीन और अंतरिक्ष यात्रियों का नया दल सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पहुंच गया.

 

रूस के अंतरिक्ष यान सोयूज टीएमए-15एम से गए रूसी अंतरिक्ष एजेंसी ‘रोसकॉसमॉस’ के अंतरिक्ष यात्री एंटन श्काप्लेरोव, नासा के अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री टेरी वर्ट्स और यूरोपीय स्पेस एंजेंसी (ईएसए) की इतालवी अंतरिक्ष यात्री समांथा क्रिस्टोफोरेट्टी सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचीं और वहां पहले से मौजूद दल से जुड़ गईं. मिशन कंट्रोल सेंटर ने यह जानकारी दी.

 

मास्को के बाहरी हिस्से में स्थित मिशन कंट्रोल सेंटर के प्रवक्ता ने आईएएनएस से कहा, “मास्को के समयानुसार, सुबह आठ बजे अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन और सोयूज टीएमए-15एम के दरवाजे खुले और सोयूज में गया नया दल अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में प्रवेश कर गया.”

 

एक्सपेडिशन-42 के कमांडर नासा के बैरी ‘बच’ विल्मोर और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के एलेक्जैंडर समोकुत्याएव और येलेना सेरोवा ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी पर नए दल का स्वागत किया.

 

यह दल अंतरिक्ष स्टेशन पर 169 दिन रहेगा और इस दौरान वे 100 से अधिक विज्ञान एवं व्यावहारिक अनुसंधान से जुड़े कार्यक्रमों का संचालन करेंगे. हालांकि इस दौरान उनके अंतरिक्ष में चहलकदमी करने का कोई कार्यक्रम नहीं है.

 

नासा के अनुसार, वैज्ञानिकों का दल आईएसएस की प्रयोगशाला में मानवीय अनुसंधान, जैविक एवं भौतिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी विकास और पृथ्वी अवलोकन के साथ ही साथ शैक्षिक गतिविधियों से जुड़े प्रयोगों को अंजाम देगा.

 

विल्मोर, सामोकुत्येव और सेरोवा मार्च 2015 में वापस लौटने वाले हैं, जिसके बाद वर्ट्स आईएसएस में एक्पेंडिशन 43 के कमांडर बन जाएंगे. वर्ट्स, श्काप्लेरोव और क्रिस्टोफोरेट्टी मई 2015 में पृथ्वी पर लौटेंगे.

 

इस नए दल में सिर्फ क्रिस्टोफोरेट्टी को अंतरिक्षयात्रा का कोई अनुभव नहीं था, जबकि श्काप्लेरोव और वर्ट्स ने इससे पहले ऐसी एक ही यात्रा की थी. समांथा क्रिस्टोफोरेट्टी आईएसएस पहुंचने वाली पहली इतालवी महिला वैज्ञानिक हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: TMA-15M crew arrive at the ISS
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP arrives crew ISS
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017