तोशिबा ने एंड्रॉयड रोबोट 'आईको' को रिसेप्शनिस्ट बनाया

By: | Last Updated: Monday, 20 April 2015 7:30 AM
Toshiba installs customer service humanoid robot at Japanese department store

नई दिल्ली: ऑनलाइन शॉपिंग की ‘किंग’ और इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली जापानी कंपनी तोशिबा ने इस बाजार में अपनी अलग पहचान बनाई है. अब तोशिबा ने अब अपने ग्राहकों के अनुभव को अलग बनाने के लिए अपने स्टोर में एंड्रायड ह्यूमन रोबोटो को रिसेप्शन पर काम दिया है.

 

अब तोशिबा ने स्टोर पर आ रहे ग्राहकों को एक अलग अनुभव दिलाने के लिए रिसेप्शन पर ह्यूमन रोबोट को काम पर लगाया है.

 

इस फीमेल रोबोट का नाम आईको चिहीरा (Aiko Chihira) है  जो कि सिर्फ जापानी बोल सकती है. साथ ही इस रोबोट को साइन लैंग्वेज भी आती है.

 

तोशिबा ने रविवार आयोजित एक प्रेस कॉंफ्रेंस में मीडिया से इस रोबोट का परिचय कराया.

 

तोशिबा ने इस खूबसूरत रोबोट को अपने टोक्यो स्थित स्टोर को इंफॉर्मेशन डेस्क से काम की शुरुआत कराई है. यह रोबोट लोगों को ग्रीट करती है और साथ ही जरूरी जानकारी भी देती है.

 

बनाने वालों का कहना है कि हालांकि यह रोबोट बहुत ज्यादा बात नहीं कर स कती है लेकिन फिर भी यह अपनी आँखो को झपका सकती है, बात करते समय अपने होठों को हिला सकती है.

 

तोशिबा के मार्केंटिंग मैनेजर हितोशी तोकुडा के मुताबिक यह रोबोट इस कंपनी को ओसाका विश्वविद्यालय aLab Inc. ने प्रोवाइड कराया है.

 

तोशिबा को उम्मीद है कि बिजनेस कस्टमर्स इस रोबोट को इवेंट के लिए हायर करने में दिलचस्पी दिखाएंगे.