ट्यूनीशिया में आतंकवाद विरोधी मार्च, हजारों लोग शामिल हुए

By: | Last Updated: Monday, 30 March 2015 2:50 AM
Tunis Bardo Museum attack: Thousands join protest march

ट्यूनिश: ट्यूनीशिया की राजधानी में रविवार को आयोजित आतंकवाद रोधी मार्च में हजारों की संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया. यह मार्च इस माह के प्रारंभ में शहर में स्थित एक संग्रहालय पर हुए हमले की निंदा करने के लिए आयोजित किया गया. हमले में 22 व्यक्ति मारे गए थे.

 

बीबीसी की रपट के अनुसार, मार्च में शामिल लोग ‘ट्यूनीशिया मुक्त! आतंकवाद बाहर!’ जैसा नारा लगाते हुए ट्यूनिश स्थित बारडो संग्रहालय पहुंचे, जहां 18 मार्च को आतंकवादी हमला हुआ था. फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रास्वा होलांद, इटली के प्रधानमंत्री मातेओ रेंजी और दुनिया के अन्य नेता एक समारोह में हिस्सा लेने के लिए संग्रहालय में उपस्थित थे.

 

इतालवी प्रधानमंत्री मातियो रेंजी और फलस्तीनी नेता महमूद अब्बास के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद भी इस मार्च का हिस्सा बने . ओलांद ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम सबको आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़नी चाहिए.’’

 

इससे पहले ट्यूनीशिया के अधिकारियों ने बताया कि संग्रहालय हमले का कथित मास्टरमाइंड एवं अल्जीरियाई नागरिक लोकमाने अबोउ सख्र कुख्यात ओकबा इब्न नाफा ब्रिगेड के आठ अन्य सदस्यों के साथ मारा गया.

 

हमले में मारे गए लोगों की स्मृति में एक शिलापट समर्पित किया गया. इसके पहले प्रशासन ने कहा कि हमले का कथित मास्टरमाइंड, लोकमन अबु सखरा एक आतंकवाद विरोधी अभियान में मारा गया.

 

अधिकारियों के अनुसार, हथियारबंद दो आतंकवादियों ने ट्यूनिश के बारडो संग्रहालय पर धावा बोल दिया था, और जापान, इटली, कोलंबिया, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, पोलैंड और स्पेन के 17 पर्यटकों को मार डाला था. हमले में ट्यूनीशिया के नागरिक भी मारे गए थे, जिसमें एक पुलिस अधिकारी था.

 

सुरक्षा बलों ने दोनों हमलावरों को मार गिराया था. समझा जाता है कि दोनों ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से लीबिया में प्रशिक्षण लिया था. आईएस ने हमले की जिम्मेदारी ली थी. यह संग्रहालय देश की संसद के बगल में स्थित है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Tunis Bardo Museum attack: Thousands join protest march
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017