तुर्की के राष्ट्रपति चुनाव में प्रधानमंत्री एर्दोआन को मिली जीत

By: | Last Updated: Monday, 11 August 2014 3:16 AM

नई दिल्ली: तुर्की में प्रधानमंत्री रचैप तैय्यप एर्दोआन को राष्ट्रपति चुनावों का विजेता घोषित किया गया है. तुर्की में पहली राष्ट्रपति का चुनाव सीधे जनता के द्वारा किया गया है.

 

राजधानी अंकारा में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए एर्दोआन ने कहा कि वो सामाजिक मेलमिलाप का नया दौर शुरू करना चाहते हैं.उन्होंने कहा कि यो लोकतंत्र की जीत हुई है, तुर्की की जीत हुई है.

 

इसेस पहले खबर आई थी कि तुर्की में राष्ट्रपति पद के लिए रविवार को संपन्न हुए मतदान के बाद लगभग 50 फीसदी मतगणना संपन्न होने के बाद तुर्की के निवर्तमान प्रधानमंत्री रचैप तैय्यप एर्दोआन बढ़त पर हैं. समाचार चैनल ‘अलजजीरा’ ने तुर्की के अर्ध सरकारी समाचार एजेंसी के हवाले से कहा कि मतगणना का कार्य लगभग आधा समाप्त हो चुका है, जिसमें एडरेगन को 50 फीसदी तक मत मिले हैं.

 

स्थानीय समयानुसार, शाम 6.30 बजे तक एडरेगन को 45.6 प्रतिशत मत मिले थे. उल्लेखनीय है कि तुर्की में राष्ट्रपति के चयन के लिए पहली बार चुनाव करवाया गया.

 

समाचार चैनल बीबीसी के अनुसार, अधिकारियों ने बताया कि तुर्की में तीन उम्मीदवारों- प्रधानमंत्री रचैप तैय्यप एर्दोआन राजनयिक एकेलेद्दीन इहासनग्लु और कुर्दिश राजनीतिज्ञ सेलाहट्टीन डेमिर्तास के बीच मुख्य मुकाबला है.

 

इस बीच इहासनग्लू को 35.4 फीसदी मत मिल चुके हैं, जबकि डेमिर्तास को 8.35 प्रतिशत मत मिले हैं. अगर किसी भी उम्मीदवार को 50 फीसदी से कम वोट मिले, तो 24 अगस्त को दोबारा मतदान कराए जाएंगे.

 

तुर्की की कुल आबादी 7.6 करोड़ है, जिसमें से 5.3 करोड़ लोग राष्ट्रपति चुनाव में मतदान के योग्य थे.

 

तुर्की में 2003 से प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त 60 वर्षीय रचैप तैय्यप एर्दोआन सत्ता में अपने 10 से भी अधिक वर्षो के कार्यकाल को और बढ़ाना चाहते हैं तथा तुर्की के संविधान के मुताबिक वह दोबारा प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी नहीं संभाल सकते.

 

राष्ट्रपति पद के दूसरे मुख्य दावेदार 71 वर्षीय इहसनोग्लु दो मुख्य विपक्षी पार्टियों -रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी और नेशनलिस्ट मूवमेंट पार्टी- के संयुक्त उम्मीदवार हैं. वह 2004 से 2014 के बीच ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन के महासचिव पद पर भी बने हुए हैं.

 

तीसरे उम्मीदवार 41 वर्षीय डेमिर्तास वामपंथी पार्टी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता हैं और कुर्दिश अल्पसंख्यक क्षेत्र में काफी लोकप्रिय हैं.

 

तुर्की में ‘ए एंड जी’ द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण में एडरेगन को 55.1 फीसदी, इहसनोग्लु को 33 फीसदी जबकि डेमिर्तास को 11.6 फीसदी मत मिलने की संभावना जताई गई है.

 

तुर्की में तीन महीने पहले हुए स्थानीय चुनावों में रचैप तैय्यप एर्दोआन की कंजर्वेटिव जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी (एके पार्टी) भारी जीती मिली थी. गौरतलब है कि तुर्की में इंटरनेट पर नियंत्रण, सरकार विरोधी प्रदर्शन और एडरेगन सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण गरमाए राजनीतिक माहौल के बीच तुर्की का स्थानीय चुनाव संपन्न हुआ था.

 

‘अलजजीरा’ के मुताबिक इन आरोपों के बावजूद प्रधानमंत्री रचैप तैय्यप एर्दोआन द्वारा किए गए विकास कार्यो के कारण उनकी लोकप्रियता पर कोई असर नहीं पड़ा है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: turkey_president_election
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ?????? Turkey
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017