तुर्की ने सीरियाई सीमा पर रूसी लड़ाकू विमान मार गिराया

By: | Last Updated: Tuesday, 24 November 2015 2:50 PM
turki and russia

अंकारा/नई दिल्ली: तुर्की के लड़ाकू विमानों ने सीरिया सीमा के पास मंगलवार को रूस के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया. राष्ट्रपति कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि रूस के विमान ने तुर्की की हवाई सीमा का उल्लंघन किया था.

 

 

समाचार पत्र ‘हुर्रियत डेली न्यूज’ की रपट के मुताबिक दो एफ-16 तुर्की विमानों ने पहले रूसी विमान को चेतावनी दी. इस पर कोई ध्यान नहीं दिए जाने पर रूसी विमान को मार गिराया गया. यह लड़ाकू विमान सीरिया सीमा के पास लताकिया के यमाड़ी गांव में गिरा. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि दो पायलटों को पैराशूट की मदद से नीचे उतरते देखा गया. वीडियो फुटेज में दिख रहा है कि विमान लताकिया प्रांत के पहाड़ों में गिरा.

 

 

सीएनएन तुर्क की रपट में बताया गया है कि मार गिराए गए विमान का एक पायलट मारा गया है, जबकि एक अन्य को इलाके में पकड़ लिया गया है. समाचार एजेंसी दोगान की रिपोर्ट में बताया गया है कि रूसी हेलीकाप्टर इलाके में पायलटों और विमान के मलबे की तलाश कर रहे हैं.

 

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसके विमान ने तुर्की की हवाई सीमा का उल्लंघन नहीं किया था. मंत्रालय ने कहा है कि “पूरी उड़ान के दौरान विमान लगातार सीरिया की हवाई सीमा में था. निगरानी डाटा इसे दिखा रहा है.”

 

तुर्की ने इसके पहले सीरिया और रूस को अपनी हवाई सीमा के उल्लंघन के प्रति चेताया था. बीते महीने तुर्की ने कहा था कि उसके विमानों ने अपनी हवाई सीमा में रूस के विमान को बीच में पकड़ा था.

 

तुर्की के विदेश मंत्रालय ने रूस के राजदूत को बीते हफ्ते तलब कर चेतावनी दी थी कि अगर रूसी वायुसेना ने लताकिया प्रांत में तुर्कमेनी गांवों पर बमबारी को तुरंत नहीं रोका तो इसके गंभीर नतीजे होंगे.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: turki and russia
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017