हेगपिट से 27 मरे, 16 लाख विस्थापित

By: | Last Updated: Tuesday, 9 December 2014 3:50 PM
typhoon-hagupit

मनीला: फिलीपींस में आया तूफान हेगपिट राजधानी से गुजरने के बाद मंगलवार को धीमा पड़ गया. इसके कारण 27 लोगों की मौत हो गई, जबकि 16 लाख लोग विस्थापित हुए हैं.

 

फिलीपींस के रेड क्रॉस अध्यक्ष रिचर्ड गॉर्डन ने मीडिया से कहा कि इस तूफान के कारण मृतकों की संख्या 27 हो गई है. उन्होंने कहा कि मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है, क्योंकि अधिकांश इलाकों तक अधिकारी पहुंच नहीं पाए हैं.

 

राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण एवं प्रबंधन परिषद ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान मंगलवार को कहा कि आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक 11 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है.

 

उन्होंने यह भी कहा कि हेगपिट से लगभग 20 लाख लोग सीधे तौर पर प्रभावित हुए हैं, जबकि उनमें से 16 लाख लोग अस्थायी शिविरों में रह रहे हैं.

 

फिलीपींस एटमोस्फेरिक जियोफिजिकल एंड एस्ट्रोनॉमिकल सर्विसेज एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, मंगलवार को हवा की रफ्तार 105 किलोमीटर प्रति घंटे से घटकर 45 किलोमीटर प्रति घंटे होने के मद्देनजर हेगपिट तूफान का असर कमजोर पड़ गया है.

 

सामाजिक कल्याण व विकास विभाग प्रमुख डिंकी सोलीमैन के मुताबिक, पूर्वी सामर में 13 हजार मकान पूरी तरह नष्ट हो गए हैं. जबकि लगभग 22 हजार से अधिक मकानों को आंशिक क्षति पहुंची है.

 

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में कृषि क्षेत्र को 2.23 करोड़ डॉलर का नुकसान हो चुका है.उल्लेखनीय है कि हेगपिट तूफान देश के मध्य भाग से रविवार को गुजरा था.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: typhoon-hagupit
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP hagupit typhoon
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017