जिस पिता की कभी सूरत तक न देखी उसे विदेशी धरती पर ढूंढ रहा है बेटा

By: | Last Updated: Tuesday, 26 May 2015 3:19 PM
UAE helps Indian to find Emirati father he has never seen

दुबई: अमीन की कहानी किसी बालीवुड फिल्म जैसी लगती है जिसने कभी अपने पिता की सूरत तक नहीं देखी लेकिन उसके धुंधले पड़ चुके फोटो को लिए वह विदेशी धरती पर अपने पिता की तलाश में जुटा है.

 

इस भारतीय युवक को उसके अमीराती पिता को ढूंढ निकालने में संयुक्त अरब अमीरात ने पूरी मदद का आश्वासन दिया है जो पिछले दो दशकों से भटक रहा है .

 

अमीन उसका असली नाम नहीं है जो 1992 से कई बार यूएई की यात्रा कर चुका है ताकि अपने पिता या उनके परिवार में से किसी को तलाश सके . हालांकि अभी तक किस्मत उस पर मेहरबान नहीं हुई है .

 

1974 में अमीन के पिता ने 33 साल की उम्र में भारत की यात्रा की थी और वहां अमीन की मां से उन्होंने निकाह कर लिया लेकिन दो महीने बाद ही वह अपनी बीवी को अपने देश बुला लेने का वादा करके यूएई लौट गए.

 

लेकिन वह शख्स कभी नहीं लौटा और न ही उसने अपनी ब्याहता से कोई संपर्क करने की कोशिश की जो गर्भवती हो चुकी थी. सालों बाद इन दोनों के निकाह में शरीक हुए एक अन्य अमीराती ने उसे बताया कि उसके शौहर की सड़क हादसे में मौत हो चुकी है .

 

पुलिस ने बताया कि उसके पिता ने यूईए लौटने से पूर्व उसकी मां को केवल अपने भावी बच्चे के नाम को लेकर सलाह मशविरा किया था.

 

खलीज टाइम्स के अनुसार अमीन की दुखभरी कहानी सुनकर दुबई पुलिस के मानवाधिकार विभाग ने उसकी तलाश में मदद का पूरा भरोसा दिलाया है . पुलिस के पास उसके पिता का केवल एक बेहद पुराना और धुंधला पड़ चुका फोटो है और केवल इतना पता है कि वह 1975 तक पुलिस विभाग में कार्यरत थे .

 

दुबई पुलिस में मानवाधिकार विभाग के निदेशक ब्रिगेडियर मोहम्मद अल मूर ने बताया कि उन्हें अमीन की अपने पिता या परिवार के किसी अन्य सदस्य के बारे में खोजबीन के बारे में यूएई के गृह मंत्रालय द्वारा सूचित किया गया था. पुलिस के पास उपलब्ध रिकार्ड दर्शाता है कि उसके पिता ने 1975 में अवकाश के लिए आवेदन किया था और ड्यूटी ज्वाइन करने के बाद त्यागपत्र दे दिया था. इसके बाद उनके बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है .

 

अमीन की मां ने बाद में कतर के एक नागरिक से निकाह कर लिया और उसके साथ रहने के लिए दोहा चली गयी. अमीन भी 1992 में उसके साथ रहने के लिए दोहा चला गया और उसके बाद से ही अपने पिता की खोज में लगा है .

 

विभाग के समाज कल्याण विभाग की प्रमुख फातिमा अल किंदी ने बताया कि अपने पिता के नाम वाला जन्म प्रमाणपत्र और अपने मां बाप के निकाह के दस्तावेज होने के बावजूद अमीन संयुक्त अरब अमीरात का पासपोर्ट हासिल नहंी कर सका.

 

उन्होंने बताया कि ऐसा लगता है कि अमीन की मां से निकाह करने से पूर्व यह व्यक्ति यूएई में शादीशुदा रहा होगा . उन्होंने बताया कि विभाग को उनकी पहचान करने में काफी दिक्कतें आ रही हैं क्योंकि जो फोटो उनके पास है वह धुंधला है और जो नाम है वह इस देश में एक सामान्य नाम है और बहुत लोगों का होता है .

 

अल किंदी ने बताया कि विभाग ने अमीन के पिता की तलाश के लिए व्यापक फाइल तैयार की है और पुलिस अपने पिता की खोज में अमीन की मदद के लिए प्रतिबद्ध है .

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: UAE helps Indian to find Emirati father he has never seen
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017