एग्जिट पोल: टेरीजा मे की पार्टी को बढ़त, लेकिन बहुमत न मिलने का अनुमान

By: | Last Updated: Friday, 9 June 2017 11:12 AM
UK faces hung parliament; Corbyn calls for May to step down

लंदन: ब्रिटेन में हुए मध्यावधि चुनाव के बाद के एग्जिट पोल के अनुसार प्रधानमंत्री टेरीजा मे की कंजर्वेटिव पार्टी सर्वाधिक सीटें हासिल करने जा रही है. लेकिन टेरिजा की पार्टी बहुमत हासिल करने में सफल नहीं हो पाएगी.

यदि ऐसा होता है तो इससे देश में नई अनिश्चितताएं उत्पन्न हो जाएंगी क्योंकि देश इस समय यूरोपीय संघ छोड़ने संबंधी वार्ता की तैयारी कर रहा है. टेरीजा ने दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड की अपनी मैडनहेड सीट पर 37,780 मतों से जीत हासिल की है.

326 सीटों का आंकड़ा नहीं छू पाएगी टेरीजा की पार्टी
सर्वे के अनुसार उनकी सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी ब्रिटेन की 650 सदस्यीय संसद में बहुमत पाने के लिए आवश्यक 326 सीटों का आंकड़ा नहीं छू पाएगी. देश जब चुनाव नतीजों का इंतजार कर रहा है, ऐसे समय में टेरीजा ने कहा कि ब्रिटेन को स्थिरता की आवश्यकता है.

टेरीजा ने अपनी सीट पर जीत हासिल करने के बाद अपने भाषण में कहा, ‘‘इस समय, देश को स्थिरता की आवश्यकता है. कंजर्वेटिव पार्टी सबसे अधिक मत हासिल करने की राह पर है और स्थिरता मुहैया कराना हमारा कर्तव्य है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेरा संकल्प वही है जो हमेशा से था. नतीजे कुछ भी हो, कंजर्वेटिव पार्टी स्थिरता की पार्टी बनी रहेगी.’’ विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोर्बिन ने भी लंदन की इस्लिंगटन नॉर्थ सीट पर 40,086 मत हासिल करके शानदार जीत हासिल की. इस जीत को ‘अद्भुत’ करार देते हुए उन्होंने टेरीजा मे को ‘जाने’ और उनकी पार्टी के लिए राह बनाने को कहा.

हाउस ऑफ कॉमन्स में बहुमत न मिलने का अनुमान
सर्वे के अनुसार कंजर्वेटिव पार्टी को हाउस ऑफ कॉमन्स में बहुमत न मिल पाने का अनुमान है. उसे 322 सीटें मिलने का अनुमान है. वर्ष 2015 के आम चुनाव में उसने 331 सीटें हासिल की थीं. लेबर पार्टी को वर्ष 2015 की 232 सीट की तुलना में 261 सीटें मिलने का अनुमान है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: UK faces hung parliament; Corbyn calls for May to step down
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017