संयुक्त राष्ट्र ने हाफिज सईद के नाम से ‘साहिब’ हटाया, गलती पर खेद जताया

By: | Last Updated: Tuesday, 23 December 2014 1:53 AM

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक समिति ने मुंबई आतंकवादी हमले के मुख्य सरगना और जमात उल दावा प्रमुख हाफिज सईद के नाम से ‘‘साहिब’’ शब्द को हटाते हुए  एक संशोधित पत्र जारी किया.

 

समिति ने कहा है कि भारत द्वारा इस सम्मान पर आपत्ति जताए जाने के बाद गलती पर खेद व्यक्त किया जाता है. अल कायदा प्रतिबंध समिति ने कल एक और पत्र जारी किया जिसमें 17 दिसंबर के पत्र में हुई ‘‘गलती पर खेद ’’ जताया गया है.

समिति के अध्यक्ष गैरी क्यूइनलान हैं जो संयुक्त राष्ट्र में आस्ट्रेलिया के स्थायी प्रतिनिधि हैं. क्यूइनलान ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर ए तय्यबा और इसके संस्थापक सईद के संबंध में सूचना को लेकर जारी संदेश में सईद का जिक्र किया था. नए पत्र में स्पष्ट तौर पर पाकिस्तानी आतंकवादी का नाम हाफिज मोहम्मद सईद लिखा गया है.

 

संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर 2008 में जमात उद दावा को आतंकवादी संगठन घोषित किया था. सईद खुद भी संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी घोषित लोगों की सूची में शामिल है. लेकिन सईद पाकिस्तान में आजादी से घूमता है और अक्सर सार्वजनिक सभाओं को संबोधित करता है जिनमें वह अक्सर भड़काउ भाषण देता है.

 

भारत में पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने सितंबर में कहा था, ‘‘ हाफिज सईद एक पाकिस्तानी नागरिक है इसलिए वह आजाद होकर घूमता है. ’’भारत ने इस बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की थी जो जमात उद दावा को 26 : 11 मुंबई हमले का मुख्य साजिशकर्ता मानता है.

 

संबंधित समाचार

यूएन की चिट्ठी में हाफिज सईद को कहा गया साहब, भारत की शिकायत के जवाब में दिया जवाब 

हाफिज सईद के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र से सफाई मांगेगा भारत 

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: UN panel removes ‘sahib’ from Saeed’s name, regrets mistake
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: hafiz saeed saeed
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017