UN says '25000 foreign fighters' joined Islamist militants

UN says '25000 foreign fighters' joined Islamist militants

By: | Updated: 18 Apr 2015 08:38 AM

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि इराक में आठ अप्रैल से चल रहे सैन्य अभियानों की वजह से 25,000 से अधिक लोग रमादी जिले से पलायन कर चुके हैं.

 

समाचार एजेंसी 'सिन्हुआ' के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि 2,000 से अधिक परिवारों ने इराकी शहर रमादी छोड़ दिया है. इस क्षेत्र में आतंकवादी संगठन, इस्लामिक स्टेट (आईएस) का जल्द ही कब्जा हो जाने की खबर से लोग अपना सबकुछ छोड़कर भाग खड़े हुए.

 

आधिकारिक रपटों के मुताबिक, रमादी से पलायन कर चुके निवासी बगदाद में बस गए हैं. उन तक टेंट, भोजन और अन्य सहायता भेजी जा रही है.

 

संयुक्त राष्ट्र के सहयोगी प्रवक्ता एरी कनेको के मुताबिक, "ये परिवार खालदिया, हबानिया और बगदाद जैसे स्थानों पर चले गए हैं."

 

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर), संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ), विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्लूएफपी) और अन्य साझेदारों ने इन परिवारों को प्राथमिक सहायता मुहैया कराई है, जिसके तहत परिवारों को जल, भोजन, बिस्तर और साफ-सफाई के सामान उपलब्ध कराए गए हैं.

 

कनेको के मुताबिक, "आगामी दिनों में अतिरिक्त सहायता भी प्रदान की जाएगी. चिकित्सा एनजीओ भी बगदाद और इसके आसपास के क्षेत्रों में मोबाइल स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं."

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story शहंशाह जायद की तस्वीर बेचने से दुकानदार ने किया मना, मौजूदा किंग मोहम्मद ने की मुलाकात