इजरायल कब्जा खत्म करने वाले फिलिस्तीन के प्रस्ताव को नहीं मिली मंजूरी

By: | Last Updated: Wednesday, 31 December 2014 8:00 AM
UN Security Council Rejects Palestinian Resolution

फ़ाइल फ़ोटो: संयुक्त राष्ट्र में एक वोटिंग के दौरान फलस्तीन के विदेश मंत्री रियाद अल-मलिकी

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मंगलवार को फिलिस्तीन द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव को हरी झंडी नहीं मिल पाई. इस प्रस्ताव में साल 2017 तक इजरायल के कब्जे को समाप्त करने की मांग की गई थी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, प्रस्ताव के पक्ष में नौ की अपेक्षा सिर्फ आठ वोट ही मिले और पांच सदस्य अनुपस्थित रहे, जबकि अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने इसके खिलाफ वोट किया.

 

प्रस्ताव में इसको पारित करने के 12 महीने के अंदर इसकी बातों को लागू करने की जरूरत पर बल दिया गया था. प्रस्ताव के अंतर्गत इजरायल-फिलिस्तीन विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के लिए 1967 से इजरायल के जारी कब्जे को समाप्त करने और दो स्वतंत्र लोकतांत्रिक और समृद्ध राष्ट्र के अस्तित्व को पूरा करने की मांग की गई है. सुरक्षा परिषद के सदस्य जार्डन ने प्रस्ताव पर वोट कराए जाने की अपील की थी.

 

सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव पारित न होने का अफसोस: फिलिस्तीन

 

फिलिस्तीन-इजरायल विवाद को सुलझाने में जुटे एक मध्यस्थ ने कहा कि उन्हें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में फिलिस्तीन की ओर से पेश किए गए प्रस्ताव को खारिज कर दिए जाने का अफसोस है. इस प्रस्ताव में अगले तीन सालों में फिलिस्तीन के कब्जा किए गए क्षेत्रों से इजरायल से हटने की मांग की गई थी.

 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक फिलिस्तीन के मुख्य मध्यस्थ साएब एरेकात ने कहा कि प्रस्ताव फिलिस्तीन या किसी अन्य अरब देश की तरफ से एकतरफा कदम नहीं हो सकता. यह राष्ट्र निर्माण को लेकर फिलिस्तीनी जनता का कानूनी अधिकार है.

 

एर्कात ने कहा, “फिलिस्तीन नेतृत्व से सुरक्षा परिषद में हुई गतिविधियों को देखते हुए तत्काल वैकल्पिक कदम उठाने की मांग की गई है.” अरब देश समर्थित इस प्रस्ताव को जार्डन ने मंगलवार को पेश किया था. इस प्रस्ताव के समर्थन में न्यूनतम नौ वोट नहीं पड़ पाए.

 

सुरक्षा परिषद के 15 में से सिर्फ आठ ने समर्थन में वोट डाला तथा पांच सदस्य अनुपस्थित रहे जबकि अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने इसके खिलाफ वोट किया. अगर इसके समर्थन में नौ वोट मिल जाते तो फिर सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य अमेरिका इसका विरोध करता.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: UN Security Council Rejects Palestinian Resolution
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017