इराक के सिंजर क्षेत्र में आईएस ठिकानों पर अमेरिकी हमला

By: | Last Updated: Monday, 22 September 2014 4:40 AM
US air strike against IS in Iraq

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा बायीं ओर और आतंकवादी संगठन आईएसआईएल का मुखिया अल-बगदादी दायीं ओर

बगदाद: अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने रविवार को इराक के नीनवे प्रांत के सिंजर क्षेत्र में सुन्नी चरमपंथी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) के ठिकानों पर बमबारी की. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक तथाकथित सिंजर रक्षा बल के कुर्द नेता दाउद येंदी कालू ने एजेंसी सूत्रों को बताया कि अमेरिकी विमानों ने क्षेत्र में अपनी गतिविधियां और हमले तेज कर दी हैं.

 

उन्होंने बताया कि, अमेरिकी लड़ाकू विमानों की बमबारी में शनिवार की रात से आईएस के बहुत से लोग मारे गए और उनके हथियारों और वाहनों की भी क्षतिग्रस्त या ध्वस्त हुए.

 

सिंजर क्षेत्र, नीनवे की राजधानी मोसुल से लगभग 120 किलोमीटर दूर है. मोसुल जून से आईएस के कब्जे में हैं. अगस्त में इलाके में आईएस का कब्जा हो जाने के बाद लगभग 4,00,000 कुर्दी धार्मिक अल्पसंख्यकों ने मोसुल छोड़ कर पड़ोसी क्षेत्र इराकी कुर्दिस्तान में शरण ली थी.

 

अमेरिकी सेना ने इराक में आठ अगस्त से आईएस ठिकानों पर हमले शुरू किए थे. उसके बाद से वाशिंगटन आईएस के खिलाफ अभियान में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को एकजुट करने के कोशिश कर रहा है.

 

पिछले शुक्रवार केा फ्रांसीसी वायु सेना इकाई ने आईएस के खिलाफ अभियान में शामिल हुई थी.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: US air strike against IS in Iraq
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017