वजन घटाना है तो खाएं कम कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन

By: | Last Updated: Tuesday, 2 September 2014 12:11 PM

न्यूयार्क: वजन घटाना हो तो कम वसा युक्त भोजन करने की अपेक्षा कम कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन करना अधिक कारगर होगा. कम कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन न सिर्फ वजन घटाने में कारगर है, बल्कि यह हृदय से संबंधित बीमारी को दूर करने में भी उपयोगी है.

 

कम कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन की ये खूबियां एक नए अध्ययन से सामने आई है. यह वजन घटाने के लिए कम वसा युक्त भोजन करने की अब तक दी जाने वाली सलाह से थोड़ी अलग है.

 

‘एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन’ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, कम वसा वाले भोजन करने की तुलना में कम कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन अधिक फायदेमंद हैं.

 

शोधकर्ताओं ने अमेरिका में 148 पुरुषों एवं महिलाओं पर किए गए अध्ययन के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है. अध्ययन में शामिल किए गए इन लोगों को न तो किसी तरह का हृदय रोग था और न ही वे मधुमेह की बीमारी से पीड़ित थे. प्रतिभागियों में आधे से अधिक अश्वेत नागरिकों को शामिल किया गया था.

 

बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के आधार पर प्रतिभागियों को मोटे लोगों की श्रेणी में रखा गया था. कम कार्बोहाइड्रेट और कम वसा युक्त भोजन करने वाले समूहों को नियमित अंतराल पर खानपान को लेकर परामर्श दिए जा रहे थे, लेकिन उनके सामने कैलोरी (ऊर्जा) को लेकर कोई लक्ष्य नहीं रखा गया था.

 

करीब एक साल बाद अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि कम कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन लेने वाले अश्वेत और श्वेत, दोनों तरह के प्रतिभागियों के वजन में उनकी तुलना में काफी कमी आई, जो कम वसा युक्त भोजन ले रहे थे. कम कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन लेने वाले लोगों में हृदय रोग का खतरा भी अपेक्षाकृत कम पाया गया.

 

अध्ययनकर्ताओं ने यह भी कहा कि बीएमआई में वृद्धि अक्सर मधुमेह होने के खतरे की सूचना होती है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Weight_Lose_Low Carbohydrate_Food_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017