स्पेशल: बोको हराम- जिसने स्कूली लड़कियों को बना रखा है यौन बंदी

By: | Last Updated: Friday, 19 December 2014 3:45 PM
what is boko haram?

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी संगठनों में से एक है नाइजीरिया का बोको हराम. करीब सौ महिलाओं पर एक बार फिर बोको हराम का कहर बरपा है. इस प्रतिबंधित आतंकी संगठन ने महिलाओं का न सिर्फ अपहरण किया बल्कि 35 लोगों की हत्या कर दी. कौन है बोको हराम, दुनिया के लिए किस तरह बोको हराम बन गया है खतरा.

 

भारत से करीब आठ हजार किलोमीटर दूर पश्चिमी अफ्रीका का देश है नाइजीरिया. इस देश का नाम सुनते ही एक ही शब्द जेहन में आता है- बोको हराम.

 

जेहाद के नाम पर करीब 1 हजार लड़कियों का अपहरण कर चुके इस आतंकवादी संगठन के निशाने पर एक बार फिर आई हैं नाईजीरिया के उत्तर पूर्व गुमसुरी गांव की सौ से ज्यादा महिलाएं. कौन है बोको हराम, क्या चाहते हैं बोको हराम के आतंकी इन सवालों का जवाब जानने से पहले जानते हैं कैसे बोको हराम ने बरपाया है आतंक का कहर.

 

बोको हरम के आतंकवादियों ने नाइजीरिया के बोर्नो प्रांत के गुमसुरी गांव पर धावा बोल दिया और 35 लोगों की हत्या करने के बाद 100 से ज्यादा महिलाओं को अपने साथ ले गए.

 

लड़कियों और महिलाओं के अपहरण की सबसे बड़ी घटना को बोको हराम ने इस साल 14 अप्रैल को अंजाम दिया, जब आतंकवादियों ने नाइजीरिया के बोर्नो राज्य के एक बोर्डिंग स्कूल से 276 लड़कियों को अगवा कर लिया.

 

करीब एक महीने बाद बोको हराम ने एक वीडियो जारी करके लापता लड़कियों के अगवा करने का दावा किया.

 

इस आतंकवादी संगठन ने दावा किया कि इन किशोरियों को इस्लाम कबूल करवाया गया है और जब तक जेल में बंद आतंकियों को रिहा नहीं किया जाता लड़कियों को नहीं छोड़ा जाएगा. आतंकियों ने दावा किया कि अगर उनकी मांग नहीं मानी गई तो लड़कियों को बेच दिया जाएगा. आतंकियों ने लड़कियों को दासी बना लेने का भी दावा किया.

 

वीडियो में एक अज्ञात ग्रामीण क्षेत्र में मुस्लिम पहनावे में नमाज पढ़ती लड़कियों को दिखाया गया. लड़कियों को बोर्नो प्रांत के उत्तरपूर्वी शहर चिबोक से अपहरण किया गया था. नाइजीरिया के बोर्नो प्रांत में ईसाई समुदाय बड़ी संख्या में है. तस्वीरों में दिखाया गया कि करीब 130 लड़कियां काले और भूरे रंग के हिजाब में पेड़ों के पास बैठी हैं और कुरान का पहला अध्याय पढ़ रही हैं.

 

इनमें से तीन लड़कियों से बात कराई गई. दो का कहना था कि वे ईसाई थीं और उनका धर्मांतरण हो गया है जबकि तीसरी का कहना था कि वह मुस्लिम हैं.

 

बोको हराम देश से मौजूदा सरकार का तख़्तापलट करना चाहता है और उसे एक इस्लामिक देश में तब्दील करना चाहता है.

 

कहा जाता है कि बोको हराम के समर्थक कुरान की शब्दावली से प्रभावित हैं कि ‘जो भी अल्लाह की कही गई बातों पर अमल नहीं करता है वो पापी है.’

 

बोको हराम इस्लाम के उस रूप को प्रचलित करता है जिसमें मुसलमानों को पश्चिमी समाज से संबंध रखने वाली किसी भी राजनीतिक या सामाजिक गतिविधि में भाग लेने से वर्जित किया जाता है.

 

इसमें चुनाव के दौरान मतदान में शामिल होना, टी शर्ट ,पैंट पहनना और धर्मनिरपेक्ष शिक्षा लेना शामिल है.

 

नाइजीरिया में मुस्लिम राष्ट्रपति होने के बावजूद बोको हराम उसे एक ऐसा देश मानते हैं जिसे अल्लाह में विश्वास न करने वाले लोग चला रहे हैं.

 

बोको हरम संगठन का आधिकारिक नाम जमाते एहली सुन्ना लिदावति वल जिहाद है जिसका अरबी में मतलब हुआ जो लोग पैगंबर मोहम्मद की शिक्षा और जिहाद को फैलान के लिए प्रतिबद्ध होते हैं.

 

नाइजीरिया के उत्तर-पूर्वी शहर मैडुगुरी में इस सगंठन का मुख्यालय था और यहां रहने वाले लोगों ने इसे बोको हराम का नाम दिया.

 

अगर स्थानीय होसा भाषा में इसका उच्चारण किया जाए तो इसका मतलब हुआ ‘पश्चिमी शिक्षा लेना वर्जित है’.

 

बोको का मूल मतलब है फ़र्ज़ी या नकली लेकिन इसका मतलब पश्चिमी शिक्षा के संदर्भ में समझा जाने लगा जबकि हराम का मतलब है वर्जित या वो चीज़ें जिनकी समाज में मनाही है.

 

जब से 1903 में उत्तरी नाइजीरिया, निजेर और दक्षिणी कैमरून के इलाक़े ब्रिटेन के नियंत्रण में चले गए, तब से वहां मुस्लिम आबादी वाले इलाक़ों में पश्चिमी शिक्षा का विरोध शुरु हो गया.

 

कई मुस्लिम परिवार अब भी अपने बच्चों को उन स्कूलों में नहीं भेजना चाहते है जहां पश्चिमी शिक्षा दी जाती है….ये समस्या इसलिए भी बढ़ी क्योंकि वहां के धनाढय वर्ग भी शिक्षा को प्राथमिकता नहीं देते है.

 

कब बना बोका हराम

 

ऐसी ही माहौल में करिश्माई मुस्लिम धर्मगुरू मोहम्मद युसूफ़ ने 2002 में बोको हराम का गठन किया. उन्होंने एक धार्मिक कॉम्पलेक्स बनाया जिसमें एक मस्जिद और इस्लामी स्कूल भी बनाया गया.

 

नाइजीरिया के कई गरीब मुस्लिम परिवारों के साथ-साथ पड़ोसी देशों के बच्चों ने भी इस स्कूलों में दाखिले लिए, लेकिन बोको हराम को केवल बच्चों को शिक्षा देने में ही दिलचस्पी नहीं थी उसका राजनीतिक मकसद एक इस्लामिक देश का गठन करना था और ये स्कूल जिहादियों को भर्ती करने का जरिया बन गए.

 

साल 2009 में बोको हराम ने माइडूगूरी स्थित पुलिस स्टेशनों और सरकारी इमारतों पर कई हमले किए.

 

इसका नतीजा ये हुआ कि माइडूगूरी की सड़कों पर गोलीबारी हुई. बोको हराम के सैकड़ों की संख्या में समर्थक मारे गए और हज़ारों की संख्या में शहर छोड़कर भाग गए.

 

नाइजीरिया के सुरक्षाबलों ने संगठन के मुख्यालय पर कब्ज़ा कर लिया, उसके लड़ाकूओं को पकड़ा और यूसुफ़ को मार दिया.

 

मोहम्मद यूसुफ़ के शव को सरकारी टेलीविज़न पर दिखाया गया और सुरक्षाबलों ने घोषणा की कि बोको हराम का ख़ात्मा कर दिया गया.

 

लेकिन ये सगंठन नए नेता के नेतृत्व में फिर से एकजुट हुआ और साल 2010 में उन्होंने माइडूगूरी स्थित एक जेल पर हमला किया और सैकड़ों की संख्या में संगठन का समर्थन करने वाले लोगों को आजाद करवाया.

 

बोको हराम का ट्रेड मार्क

 

बोको हराम का ट्रेड मार्क रहा है कि ये सगंठन हमलों के दौरान मोटरसाइकलों पर सवार बंदूकधारियों का इस्तेमाल करता है. पुलिस, राजनेताओं और जो भी उनके सगंठन की आलोचना करता है उन्हें मार देता है. इसमें अन्य मुस्लिम परंपरा का पालन करने वाले धर्मगुरू और इसाई उपदेशक भी शामिल हैं.

 

इसमें साल 2011 में क्रिसमस के दिन राजधानी आबुजा में चर्च में हुआ धमाका, साल 2010 में नव वर्ष की पूर्व संध्या पर सैन्य बैरक पर हमला और राष्ट्रपति गुडलक जॉनथन के लिए किए गए स्वागत समारोह के दौरान भी कई धमाके किए गए.

 

नवंबर 2011 में जारी की गई अमरीकी कांग्रेस की एक रिपोर्ट के बाद इन हमलों की चर्चा विश्व स्तर पर होने लगी. इस रिपोर्ट में बोको हराम को अमरीका और उसके हितों के लिए उभरता हुआ ख़तरा बताया गया था.

 

इस रिपोर्ट में कहा गया था कि बोको हराम चरमपंथी सगंठन अल-क़ायदा के साथ संबंध जोड़ने की कोशिश कर रहा है. हालांकि सगंठन ने इस बात को ख़ारिज किया था.

 

बोको हराम नाइजीरिया को इस्लामिक राज्य बनाने की कोशिश में लगा है. इसके चलते उसने यहां के 15 शहरों को अपने कब्जे में कर रखा हैं,  अब तक  करीब 10 हजार लोगों को मौत के घाट उतार चुका है.

 

‘हां, मैंने ही तुम्हारी इन लड़कियों को एक वेस्टर्न स्कूल से किडनैप किया है और तुम इससे परेशान हो. मैंने कहा है कि देश में वेस्टर्न एजुकेशन बंद होना चाहिए. लड़कियों तुम्हें जाकर शादी करनी चाहिए. मैं इन लड़कियों को बाजार में बेच दूंगा.’

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: what is boko haram?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: boko haram
First Published:

Related Stories

सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत की खबर
सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत की खबर

फ्रीटाउन: सियरा लियोन की राजधानी फ्रीटाउन में भीषण बाढ़ के कारण 105 बच्चों की मौत हो गई. फ्रीटाउन...

अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया
अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया

वाशिंगटन: आतंकी सैयद सलाहुद्दीन को इंटरनेशनल आतंकी घोषित करने के करीब दो महीने बाद आज अमेरिका...

नेपाल में बाढ़ का कहर, अब तक 120 लोगों की मौत, 60 लाख लोग प्रभावित
नेपाल में बाढ़ का कहर, अब तक 120 लोगों की मौत, 60 लाख लोग प्रभावित

काठमांडो: नेपाल में लगातार बारिश के चलते आई बाढ़ और लैंडस्लाइड  मरने वालों की संख्या बढ़कर 120 हो...

मोदी को ट्रंप का फोन, 'प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति बढ़ाने पर जताई सहमति'
मोदी को ट्रंप का फोन, 'प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति बढ़ाने पर जताई...

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेन्द्र मोदी एक नई...

भारत, चीन एक दूसरे को हरा नहीं सकते: दलाई लामा
भारत, चीन एक दूसरे को हरा नहीं सकते: दलाई लामा

मुंबई: तिब्बती आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा ने सोमवार को कहा कि भारत और चीन एक दूसरे को हरा नहीं...

पाकिस्तान के क्वेटा शहर में शक्तिशाली बम विस्फोट से 17 की मौत, 30 घायल
पाकिस्तान के क्वेटा शहर में शक्तिशाली बम विस्फोट से 17 की मौत, 30 घायल

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के क्वेटा शहर में सुरक्षा बलों के एक वाहन को निशाना बना कर बम विस्फोट...

पाकिस्तान ने भारत पर 600 से ज़्यादा बार सीजफायर उल्लंघन का आरोप लगाया
पाकिस्तान ने भारत पर 600 से ज़्यादा बार सीजफायर उल्लंघन का आरोप लगाया

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने भारत पर इस साल 600 से ज़्यादा बार सीज़फायर उल्लंघन करने का आरोप लगाया....

विवादित बयान को लेकर अवमानना का सामना कर रहे हैं इमरान खान
विवादित बयान को लेकर अवमानना का सामना कर रहे हैं इमरान खान

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विपक्ष के नेता इमरान खान अदालत की अवमानना (contempt of court) की कार्यवाही का...

नॉर्थ कोरिया को दी गई चेतावनी शायद उतनी कड़ी नहीं रही: ट्रंप
नॉर्थ कोरिया को दी गई चेतावनी शायद उतनी कड़ी नहीं रही: ट्रंप

बेडमिंस्टर: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि नॉर्थ कोरिया पर कड़ी कार्रवाई करने की...

भारत के लिए आई ताज़ा धमकी में ड्रैगन ने कहा- भारत बर्बादी के साथ न खेले
भारत के लिए आई ताज़ा धमकी में ड्रैगन ने कहा- भारत बर्बादी के साथ न खेले

नई दिल्ली: डोकलाम विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है, एक बार फिर चीन ने भारत...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017