जानें: सउदी अरब के नए शहंशाह के बारे में 15 बड़ी बातें

By: | Last Updated: Friday, 23 January 2015 4:13 PM

रियाद: सउदी अरब में शाह अब्दुल्लाह के निधन के बाद उनके सौतेले भाई सलमान बिन अब्दुल अजीज बिन अब्दुर्रहमान अल सउद को देश का नया बादशाह घोषित कर दिया गया है. सलमान बड़े कूटनीतिज्ञ और शाही परिवार के झगड़ों के मध्यस्थ माने जाते हैं. वे 50 साल तक राजधानी रियाद के गर्वनर रहे हैं.

 

आइए जानते हैं सलमान और शाही परिवार के बारे में 15 बड़ी बातें:-

 

1. नए बादशाह सलमान की उम्र 79 साल है. बीते कुछ सालों से वो शाह अब्दुल्लाह के बीमार रहने की वजह से सत्ता का कामकाज़ देख रहे थे. शुक्रवार को ही 90 साल की उम्र में शाह अब्दुल्लाह का निधन हुआ.

 

2. सलमान 2011 से देश के रक्षा मंत्री थे और इस नाते वो सउदी सेना के प्रमुख थे. अमेरिकी सेना के साथ सउदी सेना 2014 में सीरिया में आईएसआईएस के खिलाफ कार्रवाई कर रही है.

 

3. सलमान ने ऐसे समय पर सत्ता संभाली है जब देश का युवा इंटरनेट सेवी है और कट्टर समाज में वो खुलकर अपनी बात रखना चाहता है. अरब देशों में लोकतंत्र की जंग भी चल रही है. देश की 2 करोड़ आबादी 25 साल से कम उम्र वाले युवाओं की है.

 

4. सलमान को शाही ताज उनके बुढ़ापे में मिला है. माना जाता है कि उनके पिता शाह अब्दुल अजीज अल सउद को 20 से ज्यादा बीवियों से करीब 50 बेटे थे.

 

5. नए शाह की सेहत अच्छी नहीं है. उन्हें भूलने की बीमारी है. उनपर एक बार लकवे का दौरा पड़ा चुका है. इसलिए वो अपना बाया हाथ ठीक से नहीं उठा पाते हैं.

 

6. सउदी में दशकों से शाही ताज अब्दुल अजीज के एक बेटे से दूसरे बेटों के बीच ट्रांसफर हो रही है. सलमान के बाद अगले शह मुकरीन होंगे. मुकरीन भी सलमान के सौतेले भाई हैं और उनकी उम्र 69 साल है.

 

7. हर बादशाह के निधन के बाद ये आवाज़ उठती है कि अगला बादशाह अब्दुल अजीज के पोतों में से हो, लेकिन शाही परिवार भाइयों में से ही किसी को बादशाह नियुक्त कर पाने में कामयाब होता जाता है.

 

8. शाह अब्दुल्लाह ने अपने शासन के दौरान आधुनिकता के लिए धीमा पर कई सुधार कार्यक्रम चलाए. निकाय चुनाव में महिलाओं को भी वोट के अधिकार दिए गए.

 

9. शाह अब्दुल्लाह ने 2010 में कहा था कि अमेरिका लोकतंत्र से इकट्ठा है तो सउदी अरब उनके परिवार की वजह से एकजुट है.

 

10. शाह सलमान का संबंध ‘सुदेरी सेवन’ से है. अब्दुल अजीज की सबसे प्यारी पत्नी हुस्सा बिनत अहमद सुदेरी के बदन से पैदा होने वाली औलाद को सुदेरी सेवन कहा जाता है. ये सातों भाई सत्ता के केंद्र माने जाते हैं. अब्दुल्लाह से पहले वाले बादशाह फहद सुदेरी सेवन से थे.

 

11. शाह सलमान से पहले दो बड़े युवराज बादशाह बनने की कतार में थे, लेकिन युवराज सुल्तान और युवराज नाइफ का 2011 और 2012 में निधन हो गया और इस तरह ताज सलमान को मिला.

 

12. सलमान का सउदी अरब के आदिवासी समाज और बिजनेस में खासा असर है. 

 

13. सलमान कम ही उम्र में 1963 में ही रियाद के गवर्नर बन गए और अगले 48 साल तक गवर्नर रहे.

 

14. शाह अब्दुल्लाह की भी 16 पत्नियां थीं और वे दर्जनों बेटे बेटियों के पिता थे.

 

15. सलमान की 3 पत्नियां हैं. सलमान कई बेटे-बेटियों के पिता हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Who is Saudi Arabia’s new King Salman?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017