बुर्क़े वाली महिला को ओपेरा से धक्के मारकर बाहर निकाला गया!

By: | Last Updated: Tuesday, 21 October 2014 6:34 AM

नई दिल्ली: फ्रांस की समाजवादी पार्टी ने चेहरा नहीं ढ़कने की अनुमति देने वाले अपने कानून को और कठोर करने का फैसला लिया है, इससे जुड़े एक घटनाक्रम में बुर्क़ा पहने एक मुस्लिम महिला को जबर्दस्ती एक बड़े ओपेरा हाउस से बाहर निकाल दिया गया. इस मामले पर फ्रांस की लिबरल आर्ट कम्युनिटी की राय बंटी हुई है. दरअसल हुआ ये कि ‘ला ट्रिविया’ नाम के ग्रुप ने एक ऐसी महिला के सामने परफॉर्म करने से मना कर दिया जो बुर्क़े में वहां मौजूद थी.

 

बैस्टिल ओपेरा के डायरेक्टर जेन फिलिप ने कहा, “दूसरे एक्ट के दौरान एक सिंगर का ध्यान पहली कतार में बैठी इस महिला की ओर गया. कुछ कलाकारों ने कहा कि वो नहीं गाना चाहते हैं.” इसके बाद डायरेक्टर ने यह तय किया कि बुर्क़े वाली महिला को धक्के मारकर बाहर निकाला जाए. साल 2011 से एक कानून के आने के बाद से फ्रांस में मुस्लिमों को बुर्क़ा पहनना मना है.

पेरिस के आस-पास की महिलाओं को इसके लिए कई बार जुर्माना भरना पड़ा है.

 

लेकिन यह अपनी तरह का पहला मौका है जब किसी बुर्क़े वाली महिला को पब्लिक इवेंट से धक्के मारकर बाहर निकाला गया है. अभी तक महिला के नाम का पता नहीं चल पाया है लेकिन यह जानकारी उपलब्ध हो पाई है कि महिला खाड़ी देश से जुड़ी है और अमीर परिवार से ताल्लुक रखती है. ओपेरा के डायरेक्टर ने गार्ड्स को निर्देश दिया कि वो महिला से या तो उसका नकाब उतारने को कहें या बाहर जाने को कहें.

 

महिल को जबर्दस्ती बाहर निकाले जाने पर ओपेरा हाउस में मौजूद एक व्यक्ति ने कहा कि चेहरा ढ़क कर लोगों के बीच चुप-चाप बैठी महिला किसी का क्या बुरा कर सकती है. महिला को इससे गहरा धक्का लग सकता है. फ्रांस की संस्कृति को थोड़ा सहनशील होना चाहिए. उसने कहा कि यह थिएटर का काम नहीं है कि वो कानून का पालन करवाए. तीन अक्टूबर को घटी यह घटना अब बड़ी बहस का मुद्दा बन रही है.

 

कानूनी तौर पर महिला को इसके लिए जुर्माना भी भरना पड़ेगा. देश की संस्कृति मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि वो नए नियम बनाएंगे जिससे बुर्क़े पर बैन को सार्वजनिक जगहों पर कड़े रूप से लागू किया जा सके. बुर्क़े पर बैन लगाने वाला फ्रांस पहला यूरोपियन देश है. देश में 5 मिलियन मुस्लिम रहते हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Woman is thrown out of Paris opera after cast refused to perform unless she removed Muslim veil
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017