World Cup 2015: होली पर आज भारत के पास विश्व कप में लगातार चौथी जीत का मौका

By: | Last Updated: Friday, 6 March 2015 3:48 AM
world cup 2015: India Vs west Indies

पर्थ: आज होली है और होली के इस मौके पर विश्व कप में भारत की टक्कर होने जा रही है वेस्टइंडीज की टीम से. पर्थ में दोपहर बारह बजे से मैच शुरू होगा. टीम इंडिया के फैन्स टीम को शुभकामनाएं दे रहे हैं और ये भरोसा जता रहे हैं कि जीत हमारी ही होगी और इसके बाद जीत की होली होगी.

 

मौजूदा चैम्पियन भारतीय क्रिकेट टीम इस समय जबरदस्त फॉर्म में है और आईसीसी विश्व कप-2015 में अब तक अपने तीनों मैच जीत चुकी है. इनमें भी दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान जैसी बड़ी टीमों को हराने में भारत कामयाब रहा है. पूल-बी में शीर्ष पर चल रही भारतीय टीम अब शुक्रवार को वाका मैदान पर दो बार की चैम्पियन वेस्टइंडीज का सामना करेगी.

 

विश्व कप-2015 में अब तक चार मैच खेलकर दो जीत हासिल कर चुकी कैरेबियाई टीम के लिए शुक्रवार का मैच करो या मरो वाला होगा.

 

कैरेबियाई टीम यदि भारत को हराने में कामयाब हो जाती है तो उनका नॉकआउट में प्रवेश लगभग सुनिश्चित हो जाएगा, जबकि हार की दशा में उन्हें संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ आखिरी मैच पर निर्भर रहना होगा.

 

वेस्टइंडीज की शुरुआत ही विश्व कप में चौंकाऊ रही और आयरलैंड जैसी टीम से उसे हार झेलनी पड़ी. हालांकि पाकिस्तान और जिम्बाब्वे को मात देकर उन्होंने खोई लय हासिल कर ली.

 

चौथे मैच में उन्हें एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका के हाथों पिछले मैच में करारी हार झेलनी पड़ी. द. अफ्रीका के खिलाफ कैरेबियाई टीम के गेंदबाज पूरी तरह पटरी से उतरे नजर आए, जबकि विशाल स्कोर के आगे बल्लेबाज भी कुछ खास नहीं कर सके.

 

सबके बावजूद कैरेबियाई टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन मैचों में 300 से अधिक का स्कोर खड़ा करने में सफल रही है. लेकिन आयरलैंड ने जिस तरह 300 से अधिक के स्कोर को हासिल कर लिया और जिम्बाब्वे ने जिस अंदाज में तेज गति से रन बनाए और लक्ष्य के काफी नजदीक तक पहुंचने में सफल रहा उससे कैरेबियाई टीम के लिए गेंदबाजी विशेष चिंता का सबब बनी हुई है.

 

भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो टूर्नामेंट में भारत के गेंदबाज सबसे किफायती साबित हुए हैं. दूसरी ओर भारतीय गेंदबाजों की मुख्य चिंता वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल को बल्ले का मुंह खोलने से रोकने की रहेगी.

 

बल्लेबाजी में भी भारतीय टीम ने काफी स्थिर और ठोस प्रदर्शन किया है, हालांकि उन्हें कैरेबियाई तेज गेंदबाजों के आगे संभलकर खेलने की जरूरत रहेगी.

 

ऑस्ट्रेलिया में भारत का यह आखिरी ग्रुप मैच होगा. इसके बाद भारतीय टीम अपने दोनों आखिरी ग्रुप मैच क्रमश: हैमिल्टन और ऑकलैंड में खेलेगी.

 

टीमें (संभावित) :

 

भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार.

 

वेस्टइंडीज : क्रिस गेल, ड्वायन स्मिथ, मार्लन सैमुअल्स, लेंडिल सिमंस, जोनाथन कार्टर, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), डारेन सैमी, आंद्रे रसेल, जेसन होल्डर (कप्तान), जेरोम टेलर, सुलेमान बेन.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: world cup 2015: India Vs west Indies
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017