Xi Jinping and Donald Trump's dialogue will decide the future of US China relationship - 'शी-ट्रंप की बातचीत से तय होगा चीन-अमेरिका के रिश्तों का भविष्य'

'शी-ट्रंप की बातचीत से तय होगा चीन-अमेरिका के रिश्तों का भविष्य'

By: | Updated: 07 Nov 2017 08:40 AM
Xi Jinping and Donald Trump’s dialogue will decide the future of US China relationship

बीजिंग: चीनी अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस सप्ताह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ होने वाली बातचीत से दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच बनने वाले संबंधों का भविष्य तय होगा.


शी को पांच साल के लिये दूसरी बार चीन का राष्ट्रपति बनाये जाने के बाद ट्रंप की बुधवार से शुरू होने वाली यह यात्रा किसी देश के राष्ट्रपति की पहली यात्रा होगी. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस की बैठक में शी को हाल ही में पांच साल के लिये फिर से चीन की कमान सौंपी गई है.


चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने शीर्ष सरकारी अधिकारियों के हवाले से जारी रिपोर्ट में कहा है कि शी और ट्रंप की इस मुलाकात से चीन-अमेरिका के भविष्य के संबंध तय होंगे.


ट्रंप ने बीते सोमवार से अपनी एशिया यात्रा शुरू कर दी है. इस समय वे जापान में हैं और बुधवार को वे चीन की तीन दिन की यात्रा पर बीजिंग पहुंचेंगे. इससे पहले कल वे दक्षिण कोरिया जायेंगे.


अमेरिका में चीन के राजदूत कुई तियान्कई ने कहा, ‘‘हमारे पास वह सब कुछ है जो कि एक देश की यात्रा के दौरान जरूरी है, लेकिन हमें इससे ज्यादा चाहिये.’’


चीन के उप-विदेश मंत्री झेंग झेगुआंग ने कहा, ‘‘रेड-कार्पेट वेलकम के अलावा 64 साल के शी और 71 साल के ट्रंप के बीच औपचारिक बातचीत, खाने के दौरान होनी वाली बैठकों के अलावा अनौपचारिक तौर पर भी कुछ मेल-मिलाप होगा.


कुईने कहा, हालांकि इसके बारे में ब्योरा सार्वजनिक नहीं किया गया है लेकिन ट्रंप और उनके परिवार के लिये चीन के इतिहास, संस्कृति और लोगों को जानने समझने के लिये कुछ खास इंतजाम किये गये हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Xi Jinping and Donald Trump’s dialogue will decide the future of US China relationship
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पाकिस्तान- चर्च में प्रार्थना के दौरान आत्मघाती हमला, आठ की मौत, 44 घायल