शी के साथ बातचीत में सभी प्रमुख मुद्दे उठेंगे : सरकार

By: | Last Updated: Monday, 15 September 2014 3:20 PM

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 18 सितंबर को प्रस्तावित बातचीत के दौरान भारत और चीन के बीच मौजूद सभी प्रमुख मुद्दे मेज पर होंगे, जिसमें सीमा का मुद्दा भी शामिल होगा.

चीन के राष्ट्रपति के बहुप्रतीक्षित दौरे से पूर्व मीडिया से बातचीत में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक प्रश्न के जवाब में कहा कि भारत और चीन के हित से संबंधित सभी प्रमुख मुद्दे बातचीत की मेज पर होंगे. प्रवक्ता से पूछा गया था कि क्या सीमा का प्रश्न और तिब्बत का मुद्दा बातचीत में उठेगा.

प्रवक्ता ने कहा कि मोदी विशेष सद्भाव के रूप में अहमदाबाद में 17 सितंबर को शी की अगवानी करेंगे.

प्रवक्ता ने बताया कि शी के साथ उनकी पत्नी पेंग लियुआन, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना सीपीसी के दो वरिष्ठ सदस्य, राज्य काउंसिलर और विदेश मंत्री व वाणिज्य मंत्री भी होंगे.

मोदी 17 सितंबर को शी के सम्मान में अहमदाबाद में साबरमती रीवरफंट्र पर रात्रिभोज आयोजित करेंगे और उसके बाद दोनों नेता अगले दिन द्विपक्षीय बैठक के लिए दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

प्रवक्ता ने कहा कि अहमदाबाद में दोनों नेताओं की उपस्थिति में समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे और दोनों नेता कुछ समय साबरमती आश्रम में भी बिताएंगे.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में शी की अगवानी करेंगे. मोदी और शी हैदराबाद हाउस में बातचीत करेंगे और उसके बाद दोनों मीडिया से संयुक्त रूप से मुखातिब होंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन भी 19 सितंबर को शी से मिलेंगी और उसके बाद वह स्वदेश लौट जाएंगे.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: xi jinping_modi_main issue
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ????-??? ABP News China India MODI Xi Jinping
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017