Zimbabwe Parliament speaker says President Robert Mugabe gives resignation । रॉबर्ट मुगाबे ने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दिया: संसद के स्पीकर

रॉबर्ट मुगाबे ने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दिया: संसद के स्पीकर

जिम्बाब्वे की संसद के स्पीकर जैकब मुदेंडा ने आज कहा कि रॉबर्ट मुगाबे ने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया है.

By: | Updated: 22 Nov 2017 09:43 AM
Zimbabwe Parliament speaker says President Robert Mugabe gives resignation
हरारे: जिम्बाब्वे की संसद के स्पीकर जैकब मुदेंडा ने आज कहा कि रॉबर्ट मुगाबे ने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया है. इसके साथ ही मुगाबे की 37 साल चली आ रही सत्ता पटाक्षेप हो गया है. कुछ दिनों पहले सेना जिम्बाब्वे की सत्ता पर काबिज हो गई थी और इसके बाद मुगाबे के हाथ शक्तियां छीन ली गई थीं.

स्पीकर मुंदेडा ने मुगाबे का त्यागपत्र पढ़ा जिसमें लिखा हुआ था, "मैं रॉबर्ट गैब्रिएल मुगाबे जिम्बाब्वे के संविधान की धारा 96 के तहत औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा देता हूं जो तत्काल प्रभावी है." इस्तीफे की यह बड़ी खबर संसद के विशेष संयुक्त सत्र के समक्ष दी गई.

मुगाबे पर महाभियोग के प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए विशेष सत्र बुलाया गया था. मुगाबे 1980 से जिम्बाब्वे की सत्ता पर आसीन थे. इस्तीफे की खबर आते ही राजधानी हरारे की सड़कों पर जश्न शुरू हो गया. लोगों ने कारों के हॉर्न बजाकर और चिल्लाकर खुशी का इजहार किया.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Zimbabwe Parliament speaker says President Robert Mugabe gives resignation
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story प्रिंस हैरी 19 मई को करेंगे मेगन मर्केल से शादी